Breaking News
Home » मध्यप्रदेश » मन्दसौर » देश में सबसे कम दर 5 रुपये 5 पैसे प्रति यूनिट पर मिलेगी प्रदेश को सोलर बिजली

देश में सबसे कम दर 5 रुपये 5 पैसे प्रति यूनिट पर मिलेगी प्रदेश को सोलर बिजली

देश में सबसे कम दर 5 रुपये 5 पैसे प्रति यूनिट पर मिलेगी प्रदेश को सोलर बिजली
देश में सबसे कम दर 5 रुपये 5 पैसे प्रति यूनिट पर मिलेगी प्रदेश को सोलर बिजली

एम.पी. पॉवर मेनेजमेंट कम्पनी द्वारा दीर्घकालीन बिजली उपलब्धता के लिये 300 मेगावॉट सोलर बिजली के लिये आज निविदा खोली गयी। निविदा में सबसे कम रेट 5 रुपये 5 पैसे प्रति यूनिट की दर प्रस्तावित की गयी। देश में सोलर बिजली की उपलब्धता के लिये यह अब तक की सबसे कम निविदा दर है। प्रदेश में वर्तमान में पिछले वर्ष हुई सोलर बिजली की निविदा 6 रुपये 50 पैसे से 7 रुपये प्रति यूनिट के लगभग प्राप्त हो रही है।

प्रदेश में दीर्घकालीन बिजली उपलब्धता के लिये 300 मेगावॉट सोलर बिजली की निविदा प्रक्रिया में 100 निवेशक ने 3744 मेगावॉट सोलर बिजली की निविदा जमा करवायी थी। कम्पनी के एम.डी. श्री संजय कुमार शुक्ला ने बताया कि प्रदेश को देश में सबसे कम दर पर 25 वर्ष तक 300 मेगावॉट बिजली मिलने का रास्ता खुला है। उन्होंने कहा कि निवेशकों को सोलर बिजली के उत्पादन के लिये बेहतर वातावरण और पारदर्शिता की प्रक्रिया उपलब्ध करवायी गयी है। मध्यप्रदेश सोलर बिजली के उत्पादन की दृष्टि से देश में सर्वश्रेष्ठ माना गया है।

आज की निविदा प्रक्रिया में स्कॉय पॉवर साउथ ईस्ट एशिया होल्डिंग लिमिटेड मॉरीशस की निविदा सबसे कम रही है। निविदा प्रक्रिया में देश में बिजली उत्पादन करने वाली कम्पनियों में रिलायंस पॉवर, अडानी पॉवर, एक्मे, वेलस्पन, सन एडीसन और दो सार्वजनिक क्षेत्र की कम्पनी मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कम्पनी और एनएसडीसी ने भाग लिया। निविदा प्रक्रिया के आधार पर मध्यप्रदेश को 25 वर्ष तक निश्चित दर पर 300 मेगावॉट सोलर बिजली प्राप्त होगी। बिजली मिलना आगामी 12 से 18 माह में संभव हो पायेगा।

Check Also

शिक्षण संस्थाओं में आयोजित हों डिजीटल इंडिया पर आधारित जागरूकता कार्यक्रम, सेमिनार और कार्यशालायें

सचिव मुख्यमंत्री कार्यालय तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी श्री हरिरंजन राव ने प्रदेश के सभी कमिश्नर्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 3 =