Breaking News
Home » मध्यप्रदेश » मन्दसौर » जिले में अतिवर्षा की सम्भावना के मद्देनजर सभी शासकीय सेवकों की छुट्टियां कैंसिल

जिले में अतिवर्षा की सम्भावना के मद्देनजर सभी शासकीय सेवकों की छुट्टियां कैंसिल

जिले में अतिवर्षा की सम्भावना के मद्देनजर सभी शासकीय सेवकों की छुट्टियां कैंसिल
जिले में अतिवर्षा की सम्भावना के मद्देनजर सभी शासकीय सेवकों की छुट्टियां कैंसिल

कलेक्टर श्री स्वतंत्र कुमार सिंह ने मौसम विभाग के अलर्ट एवं राज्य शासन के आदेश का हवालें से मन्दसौर जिले में आगामी दिनों में अतिवर्षा होने की सम्भावना के मद्देनजर जिले के सभी शासकीय सेवकों की छुट्टियां कैंसिल (निरस्त) कर दी हैं।

उन्होने जिले के सभी अधिकारियों/कर्मचारियों एवं मैदानी अमले को हर हाल में अपने-अपने निर्धारित मुख्यालय में ही रहने के आदेश दिये है। उन्होने कहा है कि सभी शासकीय सेवक अपने-अपने मोबाइल्स 24 घण्टे चालू हालत में रखें। सदैव अपने-अपने अधिकारियों के सम्पर्क में रहें, सम्पर्क करने पर तत्काल फोन उठायें और निर्देशों का तत्परता पूवर्क पालन करें। कलेक्टर श्री सिंह आज साप्ताहिक विभागीय समीक्षा बैंठक में जिलाधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जे.सी. बौरासी, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती रानी बाटड़ सहित अन्य जिलाधिकारी मौजूद थे। मालूम हो कि मौसम विभाग द्वारा मन्दसौर जिले में अगले एक हफ्ते तक अच्छी बारिश होने की सम्भावना जताई गई है।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने जिलाधिकारियों को विभिन्न निर्देश दिये:-
कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे मन्दसौर जिले की सभी ग्राम सड़कों को मेजर डिस्ट्रिक्ट रोड़ (एमडीआर) में परिवर्तित कर दें, इससे ग्राम सड़को की चौड़ाई बढ़ सकेगी। उन्होने कहां कि सभी सड़के चौड़ी हो, उनके दोनो ओर नालियां बने, जिले के ग्रामीण एवं नगरीय दोनो अंचलों में सड़कों का चौड़ी करण किया जाये।

कलेक्टर श्री सिंह ने जिला हथकरघा एवं ग्रामोद्योग अधिकारी को निर्देशित किया कि वे श्री पशुपतिनाथ मंदिर परिसर के पास मृगनयनी एम्पोरियम स्थापित करने के लिये कार्यवाही करें। अधिकारी ने बताया कि मृगनयनी एम्पोरियम के लिये 5000 वर्गफीट भूमि चिन्हित कर ली है। यह एम्पोरियम 50 लाख रूपये की लागत से बनेगा।
कलेक्टर श्री सिंह ने अधीक्षक भू-अभिलेख को निर्देशित किया कि वे जिले में कृषि भूमि का फसलवार रकबे का अभिलेखीकरण करें।

कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि वे अगले एक सप्ताह के भीतर ऐसे स्कूल का चयन कर लें, जहां एनसीसी की बटालियन रखी जा सकें। मालूम हो कि नीमच जिले से एनसीसी की एक पूरी बटालियन मन्दसौर मे शिफ्ट होने वाली है।
कलेक्टर ने जिले के सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने अनुविभाग क्षेत्र की ब्लॉक टास्कफोर्स की बैठके नियमित रूप से करें और स्वास्थ्य व महिला एवं बाल विकास विभाग की गतिविधियों की मानिटरिंग करें।
कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि वे गरोठ विधानसभा क्षेत्र के ऐसे सभी प्रायमरी/ मिडिल/ हाईस्कूल्स के आवश्यकतानुसार उन्नयन का प्रस्ताव तैयार करें, ताकि राज्य शासन को यथाशीघ्र प्रस्ताव भेजा जा सकें।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिले के सभी मंदिरों के जीर्णोद्धार/विकास/विस्तार/मरम्मत आदि के कार्य प्रारंभ कर दिये जाये और यह सुनिश्चित किया जाये की हर मंदिर में प्रसाधनगृह, अल्पविश्रामगृह, चिकित्सा सुविधा के अलावा रूकने, ठहरने व खान-पान की भी सुविधा अवश्य हो।

उन्होने कोर्ट में लंबित प्रकरणों को भी जल्द से जल्द निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने क्रमशः जनशिकायत निवारण प्रकोष्ठ, सीएम हेल्पलाईन, जनसुनवाई, विभिन्न आयोगों/ मण्डलों/ परिषदों/ समितियों/प्राधिकरणों से प्राप्त पत्रों एवं समय सीमा के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की और जिलाधिकारियों को जल्द से जल्द इनका निराकरण कर पेंडेंसी जीरो करने को कहा।

अपने आधार कार्ड को मतदाता परिचय पत्र से लिंक करा लें
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के सभी नागरिकों से अनुरोध किया है कि वे अपने आधार कार्ड के नम्बर को अपने मतदाता परिचय पत्र के नम्बर से लिंक करा लें। उन्होने कहा कि यह काम जल्द से जल्द कर लें। कलेक्टर ने जिले के सभी एसडीएम/ तहसीलदारों को निर्देशित किया है कि 31 अक्टूबर 2015 तक यह कार्य शत प्रतिशत पूर्ण हो, यह सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने एसडीएम/ तहसीलदारों को एक्शन प्लान बनाकर बीएलओ के द्वारा घर-घर जाकर आधार कार्ड को मतदाता परिचय-पत्र से लिंक करवाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि इसके लिए सभी बीएलओं को जागरूकता दल के साथ डोर टू डोर कराया जायें।
सभी शासकीय सेवकों व जनप्रतिनिधियों के घरों में 30 अगस्त तक बन जायें पक्के शौचालय
बैठक में कलेक्टर ने जिले के ऐसे सभी शासकीय सेवकों व निर्वाचित जनप्रतिधिनियों, (जिनके घरो में अबतक पक्के शौचालय नहीं है), को निर्देशित किया है कि वे आगामी 30 अगस्त तक हरहाल में अपने-अपने घरों में पक्के शौचालय बनवा लें।
जिले के सभी पटवारियों का प्रशिक्षण 26 जुलाई को पीजी कॉलेज के आडिटोरियम में
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि जिले के सभी पटवारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण आगामी 26 जुलाई को शासकीय पीजी कॉलेज मन्दसौर के कुशाभाऊ ठाकरे आडिटोरियम हॉल में रखा गया है

Check Also

शिक्षण संस्थाओं में आयोजित हों डिजीटल इंडिया पर आधारित जागरूकता कार्यक्रम, सेमिनार और कार्यशालायें

सचिव मुख्यमंत्री कार्यालय तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी श्री हरिरंजन राव ने प्रदेश के सभी कमिश्नर्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × five =