Breaking News
Home » मध्यप्रदेश » देवास » दूध के व्यवसाय ने कमल का जीवन सफल बनाया “सफलता की कहानी”

दूध के व्यवसाय ने कमल का जीवन सफल बनाया “सफलता की कहानी”

दूध के व्यवसाय ने कमल का जीवन सफल बनाया
दूध के व्यवसाय ने कमल का जीवन सफल बनाया “सफलता की कहानी”
ग्राम गंर्धवपुरी, तहसील सोनकच्छ के कमल भावसार का जीवन दूध व्यवसाय के कारण आसान हो गया है। कमल भूमिहीन होकर अपनी आजीविका के लिए ग्राम में किराना की छोटी सी दुकान संचालित कर अपनी आजीविका चला रहे थे।

परंतु इस दुकान से उन्हें इतनी आमदनी नहीं होती थी कि गुजर-बसर अच्छे से हो सके। ग्राम में दुग्ध समिति कार्यरत थी। दुग्ध संघ के अधिकारियों की प्रेरणा से कमल ने छोटे स्तर पर दुग्ध व्यवसाय प्रारंभ किया। धीरे-धीरे बचत होने लगी, जिससे आमदनी में बढ़ोत्तरी हुई।

कमल का कहना है कि वर्तमान में मेरे पास 21 दुधारू पशु हैं। जिससे मैं 225 लीटर प्रतिदिन दुग्ध का उत्पादन कर दुग्ध समिति गंर्धवपुरी के माध्यम से दुग्ध संघ इंदौर को प्रदाय कर रहा हूं। दुग्ध व्यवसाय से मुझे लगभग साठ हजार रूपए प्रतिमाह की आमदनी हो रही है। मेरे द्वारा उन्नत तकनीक अपना कर जैसे डिवर्मिग, टीकाकरण, मिनरल मिक्चर इंदौर सह. दुग्ध संघ द्वारा निर्मित पशु आहार का उपयोग निर्धारित मात्रा में किया जा रहा है।

कमल ने ग्रामवासियों से खासतौर पर युवाओं से आव्हान किया है कि दूध उत्पादन की राह अपनाएं एवं जीवन को सफल बनाएं। क्योंकि इससे खेती में भी सुधार होगा व ग्राम स्तर पर रोजगार भी उपलब्ध होगा। मेरे द्वारा उक्त व्यवसाय की आय से एक प्लाट व एक मकान भी क्रय किया गया। यदि जी लगाकर मेहनत की जाए तो इस व्यापार में अपार संभावनाएं हैं।

Check Also

रिमझिम फुहार के बीच किया पौधा रोपण

मां चामुंडा टेकरी पर जैव विविधता पार्क को आकार देने के लिए आज शनिवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *